Wednesday, February 29, 2012

पित्रोदा को बढई,प्रणव को बंगाली और मनमोहन को सरदार बना दिया !


अंबरीश कुमार
लखनऊ फरवरी। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के अंतिम चरण की साठ सीटों के लिए गुरुवार यानि कल प्रचार ख़त्म होने से पहले सभी दलों ने पूरी ताकत झोकने के साथ ही अब आगे के दांव पेंच शुरू हो गए है । मुलायम सिंह यादव और मायावती तो अपने अंदाज में प्रचार कर ही रहे थे अब कांग्रेस ने भी हर हथकंडा अपना लिया है तो भाजपा और आक्रामक हुई है । नजीमाबाद ,धामपुर से लेकर पीलीभीत और लखीमपुर तक फैली इन साठ सीटों के लिए अलग अलग रणनीति अपनाई गई है । कांग्रेस ने राहुल गाँधी समेत अपने दिग्गज नेताओं को आज से कल तक इन क्षेत्रों में झोंक दिया है । जात पर न पात पर का नारा दें वाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणव मुखर्जी पीलीभीत में बांग्ला समुदाय के बीच बंगाली में बोलते नजर आए तो इसी पार्टी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कार्यक्रम सिख बहुल इलाको में लगाया है । मुखर्जी को बंगाली और मनमोहन को सिख नेता बनाने वाली कांग्रेस के नेता राहुल गाँधी सैम पित्रोदा का पूरा नाम सत्य नारायण गंगाराम पित्रोदा लेते हुए कानपूर में यह बता चुके है कि वे विश्वकर्मा है । पर जब बात नहीं बनी तो राहुल गाँधी ने कहा था ,वे बढई है । जाति पात से ऊपर उठी कांग्रेस का या नया चेहरा है तो भाजपा ने प्रदेश के नेताओं को किनारे करते हुए उमा भारती को पार्टी का नया चेहरा बना दिया है । मायावती ने आज दावा किया कि सबसे ज्यादा सीट बसपा जीतकर सत्ता में लौट रही है तो समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह ने कहा इस बार फिर सपा की सरकार बन रही । उधर सपा के के प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पड़ के सबसे मजबूत दावेदार अखिलेश यादव ने कहा -हमें सत्ता में आने से रोकने की साजिश की जा रही है पर हम बहुत आगे है । दूसरी तरफ भाजपा ने नतीजों से पहले ही आरोप लगा दिया कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस व सपा जनसमर्थन से नहीं जुगाड़ से सरकार बनाने का ताना बाना बुन रहे हैं। भाजपा का यह कहना आगे के कुछ संकेत दे रहा है ।
बहुजन समाज पार्टी की मुखिया व उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने बुधवार को लखीमपुर खीरी व रामपुर में कहा -उत्तर प्रदेश में बसपा के पक्ष में चल रही लहर से साफ जाहिर होता है कि इस बार भी प्रदेश में वर्ष 2007 की भाँति ही सबसे ज्यादा बसपा प्रत्याशी चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंचेंगे और उनकी पार्टी का बेहतर रिजल्ट होगा। दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जेपीनगर और मुरादाबाद की सभाओ में कहा -समाजवादी पार्टी के खिलाफ कांग्रेस, भाजपा और बसपा मिलकर साजिश कर रहे है। कांग्रेस राष्ट्रपति राज की धमकी दे रही है। बसपा भाजपा में फिर दोस्ती हो सकती हैं क्योंकि पहले भी वे समाजवादी पार्टी को सत्ता रोकने के लिए ऐसा कर चुके हैं। अब तक हुए मतदान के छह चरणों में समाजवादी पार्टी की निश्चित बढ़त रही है।
पर इन दोनों दलों के दावे के बीच भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने संभल में बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस व सपा जनसमर्थन से नहीं जुगाड़ से सरकार बनाने का ताना बाना बुन रहे हैं। नकवी ने कहा कि कांग्रेस की यह धमकी कि युवराज नही तो गवर्नर राज इसी हताशा निराशा के साथ जुगाड़ के जरिए सत्ता के सिंहासन तक पहुंचने के साजिश की एक झलक है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस व सपा के राजनैतिक मैनेजरों को उत्तर प्रदेश की जनता के जनादेश का साफ एहसास हो चुका है । यह भी महसूस हो चुका है कि भ्रष्टाचार, घोटालों, मंहगाई, अपराध के प्रतीक बन चुके राजनैतिक दलों के खिलाफ जबरदस्त जनाक्रोश के साथ जनादेश आ रहा है । धर्म व जाति के पिटे पिटाए फार्मूले से सत्ता के सिंहासन का सपना देखने वाले लोगों में निराशा साफ दिख रही है। इसी लिए यह दल जनादेश पर नहीं जुगाड़ के सहारे सत्ता का सपना देख रहे हैं। नकवी ने कहा कि इसी हताशा और निराशा में कांग्रेस व सपा के मैनेजरों ने जोड़ तोड़ और जुगाड़ का तानाबाना बुनना शुरु कर दिया है । इनकी नजर बसपा की तीन दर्जन सीटों पर है जहां बसपा के जीतने की सम्भावना वाले उम्मीदवारों से सौदबाजी शुरु हो गई है । इतना ही नहीं सुनने में यह आ रहा है की इस काम में कई बड़े औद्योगिक घराने भी लगे हैं। नकवी ने कहा कि इन तमाम जुगाड़ बाजियों और जोड़ तोड़ के बावजूद भी जनता से खारिज होने की ओर बढ़ रही हैं । नकवी ने कांग्रेस को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कांग्रेस ने जनादेश का अपमान कर जुगाड़ की सरकार बनाने या राष्ट्रपति शासन के माध्यम से उत्तर प्रदेश में सत्ता पर कब्जा करने की कोशिश की तो उसकी केन्द्र सरकार के लिए यह घाटे का सौदा साबित होगा और उसे केन्द्र की सत्ता से बेदखल होना पड़ेगा।
अंतिम दौर का प्रचार ख़त्म होने के साथ ही एक तरफ नतीजों का इंतजार होगा तो दूसरी तरफ नई सरकार के जोड़तोड़ का खेल परदे के पीछे शुरू हो जाएगा । भाजपा नेता नकवी की यह टिपण्णी इसी तरफ इशारा कर रही है ।

No comments:

Post a Comment