Wednesday, February 8, 2012

मायावती सरकार के खिलाफ यह बदलाव का वोट है


अंबरीश कुमार
लखनऊ , फरवरी । उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव के पहले चरण में में आज आंधी पानी के बीच दस जिलों की पचपन सीटों के लिए करीब ६२ फीसद औसतन का मतदान हुआ और पिछला रिकार्ड टूट गया । यह पांच बाजे तक का आंकड़ा है जो और बढेगा क्योकि कई जगह लोगों की कतार लगी हुई थी ।यह पिछली बार से ३३ फीसद ज्यादा है । कल रात से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ठंढी और तेज हवाओं के साथ जमकर बरसात हो रही थी जिसके चलते आज कई डालो का प्रचार का भी काम प्रभावित हुआ । लखनऊ और गोरखपुर में बारिश और धुंध के चलते अमौसी हवाई अड्डे पर सिंगल इंजन वाले हेलीकाप्टरों की उड़न पर रोक लगा दी गई और कई नेता लखनऊ में ही फंस गए । पर इस ख़राब मौसम के बाद धीमे धीमे मतदान तेज हुआ और फिर शाम होते होते सारा रिकार्ड तोड़ गया । विपक्षी दलों ने आज के मतदान के बाद दावा किया कि मायावती सरकार के खिलाफ यह बदलाव का वोट है ।पर रोचक यह रहा कि समाजवादी पार्टी ,कांग्रेस और भाजपा तीनो ने ४० -४० सीटें जीतने का दावा किया । पार जिलों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक समाजवादी पार्टी फिलहाल औरों से आगे नजर आ रही है। ज्यादातर सीटों पर दूसरे दल सपा से लड़ते नाजर आ रहे है ।
इस बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने लखनऊ में इसका ब्यौरा देते हुए कहा -इस चुनाव में ख़राब मौसम के बावजूद लोगों में उत्साह देखा गया और महिलाएं बड़ी संख्या में बाहर निकली । दस जिलों गोंडा ,बाराबंकी ,फ़ैजाबाद ,आंबेडकर नगर ,सीतापुर ,बस्ती ,सिद्धार्थ नगर ,बलरामपुर ,बहराइच और श्रावस्ती में सिर्फ सिद्धार्थ नगर और बलरामपुर में साठ फीसद से कम मतदान हुआ बाकी सभी जगह पर बासठ फीसद से लेकर ६५ फीसद तक मतदान हुआ । उन्होंने यह भी बताया कि कही से भी हिंसा की कोई घाटना नाही हुई समूचा मतदान शांतिमय रहा ।
ज्यादा मतदान होने के बाद समाजवादी पार्टी ने दावा किया कि पहले चरण के चुनाव में ४० सीटे मिलेंगी और अब बहुमत की सरकार बनेगी । दूसरी तरफ कांग्रेस ने भी अवध क्षेत्र में सीटें बढ़ने का दावा किया । भाजपा ने कहा यह बदलाव का वोट है और पार्टी के पक्ष में हुआ है ।भाकपा ने कहा कि भारी मतदान में जिस तरह नौजवान और महिलाएं निकली उससे जातीय गोलबंदी टूटने का संकेत मिल रहा है जो भ्रष्टाचार और बाहुबलियों के खिलाफ जाता नजर आ रहा है ।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा- राज्य विधान सभा के लिए प्रथम चरण में 10 जनपदों के 55 विधान सभा क्षेत्रों में समाजवादी पार्टी के पक्ष में मतदाताओं का जो रूझान दिखाई पड़ा है उससे 40 सीटों में समाजवादी पार्टी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित है। बाकी 15 सीटों पर समाजवादी पार्टी कांटे की टक्कर में है। शुरू में में खराब मौसम के बावजूद किसानों, नौजवानों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के साथ समाज के सभी वर्गो के लोगों ने लम्बी कतारों में जिस धैर्य के साथ मतदान किया उससे मतदाताओं का यह विश्वास दिखाई दिया है कि वे बसपा को हटाना और समाजवादी पार्टी को सरकार में लाना चाहते हैं। कांग्रेस और भाजपा तीसरे चैथे स्थान के लिए संघर्ष कर रहे है। पर कांग्रेस की चुनाव प्रचार अभियान समिति के मुखिया राजबब्बर ने कहा -अवध क्षेत्र में कांग्रेस को पिछली बार के मुकाबले बड़ी बढ़त मिल रही है । बहराइच ,बाराबंकी ,सीतापुर ,गोंडा ,बस्ती जैसे कई जिलों में कांग्रेस की स्थिति बहुत मजबूत हुई है ।यह सरकार तो जा रही है है और कांग्रेस आ रही है ।भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र ने कहा -पहले चरण में जिस तरह ख़राब मौसम के बावजूद लोगों ने वोट दिया है वह बड़े बदलाव का संकेत है ।भाकपा नेता अशोक मिश्र ने कहा -भारी मतदान जाति की गोलबंदी तोड़ भ्रष्ट दागी उम्मीदवारों के खिलाफ जाएगा .इसका असर अलग अलग इलाकों में फर्क होगा । इसलिए जाति धर्म की राजनीति करने वालों को इससे ज्यादा उम्मीद नहीं करनी चाहिए । फैजाबाद से त्रियुग नारण तिवारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ता नजर आया रहा है हालाँकि आंबेडकर नगर में सपा और बसपा में कांटे का मुकाबला है और भाजपा ,कांग्रेस लड़ाई से बाहर है । भाजपा के लिए बड़ा संकट अयोध्या के विधायक लल्लू सिंह है जिनका रास्ता इस बार बहुत कठिन हो गया है । jansatta

No comments:

Post a Comment