Sunday, February 12, 2012

कांग्रेस को अपने पक्ष में लग रहा है नौजवानो का रुझान /सलमान खुर्शीद और राजबब्बर से बातचीत


अंबरीश कुमार
लखनऊ , 12 फरवरी । उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव में जिन बढे हुए युवा मतदाताओं के रुझान को लेकर कयास लगाए जा रहे उसे कांग्रेस के पक्ष में बताया है। कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष राजबब्बर ने आज चुनावी दौरा करते हुए जनसत्ता से हुई बातचीत में यह दावा किया ।इस बातचीत में शामिल कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश के इस चुनाव में अन्ना हजारे अप्रासंगिक हो गए है ,नौजवानों के कांग्रेस के प्रति बढ़ते रुझान से यह सफ्फ लग रहा है । यह पूछने पर कि अन्ना आंदोलन का कोई असर नहीं पड़ेगा साथ चल रहे कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा - उत्तर प्रदेश के चुनाव में अन्ना हजारे अप्रासंगिक होते नजर आ रहे है । इसकी वजह बताते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा -भ्रष्टाचार का मुद्दा जिसे लेकर अन्ना का आंदोलन चला वह उत्तर प्रदेश में अलग नजरिए से देखा गया । टू जी का मुद्दा कही जमीन पर नजर नहीं आएगा जबकि मूर्तिया ,पार्क और लाखों के हाथी लोग देख रहे है । मनरेगा से लकर दावा घोटाला और इससे संबंधित हत्याएं लोगों को दिखती है । मायावती सरकार के खिलाफ उत्तर प्रदेश में ज्यादा नाराजगी है । ऐसे में अन्ना आंदोलन का सिर्फ कांग्रेस विरोध लोगों के गले नहीं उतरा ।
राजबब्बर ने कहा -नौजवानों का बड़ा हिस्सा कांग्रेस के पक्ष में है जिसका पार्टी को फायदा मिलेगा । राजबब्बर ने मुस्लिम बहुल इलाकों को दिखाते हुए कहा कि सालों बाद इन गांवों में कांग्रेस का झंडा बैनर दिख रहा है । यह मामूली बात नहीं है । यह पूछने पर कि प्रदेश में पार्टी की क्या स्थिति होगी ,राजबब्बर ने कहा -मै कोई बड़ा दावा तो नहीं करता हूँ पर निजी रूप से मुझे लग रहा कि कांग्रेस बसपा के आगे जा रही है । यह बात मै पूरब से पश्चिम तक लगातार दौरा करने के बाद कर रहा हूँ ।
राजबब्बर कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में से एक है और छह मार्च तक वे पूरी तरह पार्टी के लिए समर्पित है । राजबब्बर ने कहा -मुझे इतना समय भी नहीं मिल पा रहा कि घर जा सकूँ । सुबह नौ दस बजे के बीच उन्हें प्रदेश के विभिन्न इलाकों के लिए हेलीकाप्टर या छोटे जेट विमान से निकलना पड़ता है और लौटते समय रात हो चुकी होती है । राजनीति में काफी समय हो जाने के बावजूद उनकी अभिनेता वाली छवि बरक़रार है और किसी भी जनसभा में उनका यह आकर्षण देखा जा सकता है । राजबब्बर ने इसपर कहा -हर साल मै दो फिल्मे जरुर करता हूँ ताकि लोग भूल न जाए । हाल ही में बाडीगार्ड उनकी चर्चित फिल्म थी । इस सबके बावजूद राजबब्बर का समाजवादी तेवर बरक़रार है जो उनके भाषणों में दिखता है । राजबब्बर का मानना है कि यह जो नया वोट पड़ रहा है वह नौजवानों के गुस्से की अभिव्यक्ति है । यह मायावती सरकार के घोटाले ,लूट और अन्याय के खिलाफ जनादेश के रूप में बाहर आएगा । दूसरे राहुल गांधी के प्रति नौजवानों का रुझान बढ़ रहा है । राहुल गांधी के नए तेवर खासकर बढी दाढी,भाषण के दौरान बाहें चढ़ाना और मुठ्ठियाँ हवा में लहराना क्या दर्शाता है ? राजबब्बर का जवाब था -राहुल गांधी जिस नए अंदाज में बोल रहे है वह नौजवानों को भाता है । राहुल गांधी की यह नई छवि किसी ने गढ़ी नहीं है बल्कि उत्तर प्रदेश की बदहाली ने बनाई है । वे किसानो के बीच गए ,दलितों के घर में रुके ,बुनकरों के गांव देखे । उन्होंने भ्रष्टाचार का नया नया रूप देखा ,नरेगा मनरेगा का पैसा कहा गया यह पता किया । किसानो को बिजली कितने घंटे मिलती है ,यूरिया किस भाव पर मिली यह सब जब नाराज गांव वाला बताता है तो उसी की नाराजगी राहुल गांधी की नराजगी में बदल जाती है । इसलिए यह कहना कि पार्टी युवा तुर्क बना रही है उचित नहीं होगा ।
राजबब्बर ने आगे कहा -राहुल गांधी की यही छवि नौजवानों को कांग्रस के साथ खड़ी कर रही है । पंजाब में ज्यादा वोट पड़ा ,उतराखंड में ज्यादा वोट पड़ा और अब उत्तर प्रदेश में ज्यादा वोट पड़ रहा है । इन तीनो राज्यों में आप खुद अंदाजा लगाए क्या होने जा रहा है । जब हम पंजाब जीतेंगे ,उतराखंड जीतेंगे तो साथ लगा हुआ उत्तर प्रदेश का नौजवान भी तो उसी तरह का रुझान दिखाएगा । jansatta

No comments:

Post a Comment