Friday, February 10, 2012

हम बहुमत की सरकार बनाने जा रहे है -मुलायम सिंह


अंबरीश कुमार
लखनऊ , फरवरी । समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी अपने बूते सरकार बनाएगी ,किसी के समर्थन की जरुरत ही नहीं पड़ेगी क्योकि पार्टी को बहुमत मिलने जा रहा है । आज चुनावी यात्रा के दौरान जनसत्ता से बातचीत करते हुए मुलायम सिंह ने यह बात कही । मुलायम सिंह ने यह भी कहा कि समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों को हराने के लिए हर हथकंडा अपनाया जा रहा है । रामपुर में आजम खान को हराने के लिए अमर सिंह पैसा तक बाँट रहे है ऎसी जनता में चर्चा है । इस सब के बावजूद सपा बहुमत में आ रही है । मुलायम सिंह यादव पार्टी की तरफ से भावी मुख्यमंत्री घोषित है और लगातार दिन में कई चुनावी सभाए कर रहे है । वे सभाओं में जब भीड़ देखते है तो उनके भाषण का समय भी बढ़ जाता है । नेताओं पर उम्र का जो असर पड़ता है उससे मुलायम सिंह भी अछूते नहीं है । पहले के चुनावों की याद करते हुए मुलायम सिंह ने कहा -एक एक दिन में २४ चुनावी सभाए की थी वह भी सड़क के रास्ते । अब उतना तो संभव नहीं । मुलायम ने जवानी के दिनों में जितनी चुनावी सभाए की उतनी आज के नौजवान नेता चाहे राहुल गाँधी हो या अखिलेश यादव ,हेलीकाप्टर और चार्टर्ड हवाई जहाज से भी नहीं कर पाते है । खुद अखिलेश यादव ने कहा था -एक दिन में सात आठ लैंडिंग कर चुनावी सभा करने के बाद काफी थकावट हो जाती है । इस लिहाज से मुलायम सिंह आज भी भरी पड़ते है ।
यह पूछे जाने पर कि प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा छात्र है क्या सरकार बनाने पर सबको लैपटाप दिया जाएगा या यह चुनावी वादा बनकर रह जाएगा । इस पर मुलायम सिंह ने कहा -समाजवादी पार्टी जो भी वादा कर रही ,जो भी कह रही है वह सब किया जाएगा । गौरतलब है कि मुलायम सिंह अपनी चुनावी सभाओं में प्रतिभाशाली और गरीब छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा ,छात्रावास और मेस की बात कर रहे है । मुलायम जब अपनी सभाओं में इस तरह का मुद्दा उठाते है तो नौजवानों की तालियाँ गूंजती है । गौरतलब है कि समूचे प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा नौजवान और नया मतदाता इस बार वोट डालने जा रहा है और इसे जोड़ने के लिए सपा और कांग्रेस ने पार्टी का नौजवान चेहरा सामने रखा है । कांग्रेस ने राहुल गाँधी को युवा तुर्क के रूप में मैदान में उतरा है तो सपा ने अखिलेश यादव को अलग अंदाज में । यही वजह है कि दोनों पार्टियों के एजंड में नौजवानों से जुड़े मुद्दे सबसे ऊपर है । मुलायम सिंह ने आगे कहा -समाजवादियों का तो शुरू से ही शिक्षा पर जोर रहा । लोहिया का तो नारा ही था -खुला दाखिला सस्ती शिक्षा ,लोकतंत्र की यही परीक्षा । यह कोई नई बात नहीं है । बारहवीं पास हर छात्र को एक एक लैपटाप दिया जाएगा और दस पास बच्चों को टैबलेट दिया जाएगा । राहुल गाँधी के उस बयान की याद दिलाने पर कि गुंडों और चोरों का समर्थन नहीं किया जाएगा ,मुलायम सिंह ने कहा -यह हताशा और बौखलाहट में दिया बयान है । समाजवादी पार्टी को किसी के समर्थन की जरुरत ही नहीं पड़ेगी नतीजे आने दीजिए ।
यह पूछने पर कि कांग्रेस ने उनके गढ़ में ज्यादातर यादव उम्मीदवार दिए है और उनकी समधन उर्मिला यादव को भी खड़ा कर दिया है ,मुलायम सिंह ने कहा -इस चुनाव में हर दल समाजवादी पार्टी को नुकसान पहुँचाना चाहता है । कांग्रेस के पास तो उम्मीदवार ही नहीं था जिन लोगों को सपा का टिकट नहीं मिल पाया उन्हें वे ले गए है । पर इस सब से कोई फायदा नहीं होगा । रामपुर में आजम खान को हराने के लिए क्या नहीं किया जा रहा । जनता में चर्चा यह भी है कि अमर सिंह काफी पैसा खर्च कर रहे है । पर इसका जवाब भी जनता देगी । यह पूछे जाने पर कि समूचे प्रदेश में मुकाबला किसे है ,उनका जवाब था मोटे तौर पर बसपा से है पर कुछ इलाकों में दूसरा भी हो सकता है । jansatta

No comments:

Post a Comment