Monday, February 6, 2012

राहुल का सुर बदला तो मुलायम आक्रामक



अंबरीश कुमार
आजमगढ़ , फरवरी । मूड , माहौल और भीड़ को अगर कोई पैमाना माना जाए तो पूर्वांचल में समाजवादी पार्टी सब पर भारी नजर आ रही है। पूर्वांचल के कुछ जिलों का दौरा करने के बाद यह बात उभर कर सामने आ रही है । आज आजमगढ़ में एक तरफ मुलायम सिंह थे तो दूसरी तरफ कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी भी । एक तरफ राहुल गांधी का सुर सुबह से ही बदल चुका था तो समाजवादी पार्टी के दोनों नेताओं मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव के तेवर कड़े हो गए । आजमगढ़ की जनसभा में भारी भीड़ देख कर मुलायम सिंह यादव पुराने तेवर में नजर आए । मुलायम ने आज यहाँ कई महत्वपूर्ण वादे किए तो तो याह भी कहा -सरकार बनने के बाद गुंडे प्रदेश छोड़ देंगे या जेल में होंगे । इस बार कोई कितना भी बड़ा क्यों न हो किसी ने गुंडागर्दी की तो उसे पार्टी से भी बाहर कर दिया जाएगा । मुलायम सिंह की यह टिपण्णी यादवों के इस गढ़ में काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योकि यहां और आसपास बाहुबलियों का भी दबदबा रहा है । मायावाती लगातार समाजवादी पार्टी के बाहुबलियों की याद दिला रही है मुलायम सिंह उनके अत्याचार और भ्रष्टाचार की । आज भी आजमगढ़ और मऊ में उन्होंने संवाद की शैली में पूछा -सभा में कितने दलित है हाथ उठाओं ,इस पर जब कुछ हजार हाथ उठे तो उन्होंने कहा -कभी मिले हो महारानी से ,कभी सुध ली है आपकी तो नही से आसमान गूंज उठा ।
इससे पहले पूर्वांचल के कुछ इलाकों में लोगों से बात हुई तो सभी की यही प्रतिक्रिया थी कि समाजवादी पार्टी अन्य सभी दलों पर भारी पड़ रही है । गाजीपुर के मदन गिरी ने कहा -इस बार साईकिल तेज है ,हाथी पिछड़ रहा है । कुछ जगह कांग्रेस का असर है पर अभी उनका चुनाव निकलता नहीं दिख रहा है । पुवांचल में आसपास के सभी जिलों से ऎसी ही जानकारी मिल रही है । दरअसल मायावती सरकार से लोगों की नाराजगी और विकल्प के रूप में सरकार बनने की हैसियत के चलते मुलायम सिंह को उसका फायदा मिल रहा है ।
आजमगढ़ में मानवाधिकार कार्यकर्त्ता मसीउद्दीन संजरी ने कहा- आज आजमगढ़ में दो जन सभाए हुई जिसमे एक तरफ मुलायम सिंह थे जिसमे हजारों लोग जुटे तो दूसरी तरफ आजमगढ़ के निजामाबाद और फूलपुर पवई में जो जनसभा हुई उसमे मुश्किल से डेढ़ हजार लोग जुटे जिससे दोनों दलों की राजनैतिक हैसियत का भी अंदाजा मिल जाता है । वैसे भी कल तक सरकार बनने का दावा करने वाले राहुल गांधी का आज सुर बदल गया । राहुल गांधी अब कह रहे है कि वे हर जीत क लिए नहीं लड़ रहे । आजमगढ़ में फिलहाल ज्यादातर सीटों पर सपा आगे है सिर्फ एक दो सीट पर दिक्कत आ रही है । आजमगढ़ में मुलायम सिंह की जनसभा और लोगों का उत्साह देखकर यह और साफ़ हो गया । लगातार बीस मिनट तक नारा लगता रहा ,जलवा जिसका कायम है नाम उसका मुलायम है यह जिसने कभी न झुकना सीखा,नाम उसका मुलायम है । आजमगढ़ में सत्तर फीसद किसान बहुत कम जोत यानी एक एकड़ वाले है । खाद बिजली पानी सभी की किल्लत ने इन्हें और तोड़ दिया है । इस वजह से नाराजगी भी है । यहां मुस्लिम आबादी भी करीब चौदह फीसद है जिनमे ज्यादातर का झुकाव सपा की तरफ है । कांग्रेस यहां कुछ कर सकती थी पर बटला हाउस कांड को लेकर दिग्विजय और चिदंबरम की बयानबाजी ने मुसलमानों को और आहत किया । यह वही जिला है जिसे भगवा ब्रिगेड ने आतंकवादियों की नर्सरी घोषित कर दिया था ।इसी वजह से उलेमा कौंसिल भी यहाँ मजबूत हुई और कांग्रेस विरोधी माहौल भी बना । उलेमा कौंसिल ने पिछली बार मुस्लिम वोटों का बंटवारा किया तो फायदा भाजपा को हुआ । आज की स्थिति में मुस्लिम इस बात से भी सावधान है ।
इस बीच वीपी सिंह के बनाए जनमोर्चा और किसान मंच ने भी पूर्वांचल में समाजवादी पार्टी का समर्थन कर कई उमीदवारों के हक़ में प्रचार शुरू कर दिया है । देवरिया कुशीनगर ,जौनपुर ,गाजीपुर जैसे कई जिलों में मंच के कार्यकर्त्ता सपा के प्रचार में जुटे है । किसान मंच के अध्यक्ष विनोद सिंह ने कहा -पूर्वांचल में हम लगातार दौरा कर रहे है । कांग्रेस तो सिर्फ चैनल और अख़बार में ज्यादा है जमीन पर बहुत कम जगह लड़ रही है । समूचे पूर्वांचल में सपा बढ़त ले चुकी है । किसानो को लेकर जो गलतियाँ हुई उससे सपा ने सबक सीखा है और जो लड़ाई लड़ी उसका अब फायदा मिल रहा है ।
आजमगढ़ जैसी स्थिति मऊ में भी दिखी । यहां समाजवादी पार्टी को मुख़्तार अंसारी से जूझना पड़ रहा है जो जनाधार वाले बाहुबली है और कौमी एकता पार्टी बनाकर चुनाव लड़ रहे है । यहाँ के एक व्यापारी कमल गुप्ता ने कहा- मुख़्तार अंसारी यहाँ की सीट पर नुकसान कर रहे है पर अभी मुसलमानों ने कोई फैसला नही किया ही है । मुख़्तार का यहाँ असर है इससे कोई इंकार नहीं कर सकता और वे काफी दबाव भी बनाए हुए है । पैसा भी खूब चल रहा है पर अगर मुस्लिम बिरादरी ने जो बड़े पैमाने पर सपा को वोट कर रही है ,यहां भी किया तो समाजवादी पार्टी ही जीतेगी । जिले की दुसारी सीटों पर सपा ही भारी है

No comments:

Post a Comment