Friday, March 9, 2012

शपथ की तैयारी में अखिलेश यादव


लखनऊ, मार्च । समाजवादी पार्टी के युवा चहरे अखिलेश यादव होंगे उत्तर प्रदश के अगले मुख्यमंत्री जो अगले हफ्ते शपथ लेंगे । समाजवादी पार्टी सूत्रों के मुताबिक यह तय हो चुका है और कल समाजवादी पार्टी के विधायकों की बैठक में इसपर मुहर लग जाएगी । जानकारी के मुताबिक अब आजम खान व शिवपाल यादव विधायक दल के नेता के रूप में अखिलेश यादव के नाम का प्रस्ताव रखेंगे और समर्थन करेंगे । दो नए विधायक संग्राम सिंह और नितिन अग्रवाल इसका समर्थन करेंगे जिसके बाद अगले मुख्यमंत्री के रूप में अखिलेश यादव के नाम पर विधान मंडल दल की मुहर लग जाएगी । इसीके साथ आजम खान को विधान सभा अध्यक्ष बनाया जाना तय है ।
गौरतलब है क्योकि इस मुद्दे को लेकर आजम खान पूरी तरह सहमत नहीं थे और वे चाहते थे कि मुलायम सिंह यादव चौथी बार मुख्यमंत्री बने । पर मुलायम सिंह दिल्ली की बदलती राजनीति को देखते हुए उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी अखिलेश यादव को देने के पक्ष में है । दूसरे यह जनादेश भी अखिलेश यादव के नाम और नीतियों पर मिला माना जा रहा है । इसी वजह से नौजवान विधायकों का दबाव अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाने का है । इस मसले को लेकर आज देर रात मुलायम सिंह के घर बैठक हुई जिसमे आजम खान ,शिवपाल यादव ,अखिलेश यादव और मुलायम सिंह मौजूद थे । सूत्रों के मुताबिक अंततः अखिलेश यादव के नाम पर सहमती बन गई है । इससे पहले शिवपाल यादव और आजम खान दोनों की तरफ से मुलायम सिंह यादव को ही मुख्यमंत्री बनाने की बात कही जाती रही है । आजम खान से इस बारे में जब पूछा गया था तो भी उन्होंने कहा ,कृपया दूसरा सवाल करें। आजम खान के इस रुख को लेकर पार्टी में सुगबुगाहट भी हो रही थी । इससे पहले संसदीय दल की बैठक से भी आजम खान गायब रहे हलांकि उन्हें लाने के लिए पार्टी की तरफ से हेलीकाप्टर भी भेजा गया था ।
अखिलेश यादव ने जिस तरह आज डीजीपी को कानून व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए निर्देश दिया उसी से यह बात साफ़ हो गई थी कि वे सत्ता में आ चुके है कुर्सी मिलनी बाकी है । इससे पहले खुद मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश यादव को राजभवन ले जाकर संकेत दे दिया था । पहले भी वे इस तरह का संकेत दे चुके है । jansatta

No comments:

Post a Comment