Thursday, November 3, 2011

भ्रष्टाचार के मामले में नया रिकार्ड बना रहे है मायावती के मंत्री !


अंबरीश कुमार
लखनऊ नवम्बर ।भ्रष्टाचार के मामले मे मायावती सरकार के मंत्री नया रिकार्ड बना रहे है । आए दिन मायावती सरकार का कोई न कोई मंत्री किसी न किसी मामले में फंसता जा रहा है । हफ्ते भर में तीन मंत्री लोकायुक्त की जांच के घेरे में आ चुके है । ये मंत्री है ऊर्जा मंत्री रामवीर उपाध्याय, अम्बेडकर ग्राम्य विकास मंत्री रतनलाल अहिरवार और खेल मंत्री अयोध्या पाल । जबकि कृषि मंत्री लक्ष्मी नारायण के खिलाफ जमीन हथियाने को लेकर मथुरा में आज लोग सड़क पर उतरे और उनका पुतला जलाया । अभी कई मंत्री इस कतार में है । जबकि लोकायुक्त के जांच में दोषी पाए जाने पर दुग्ध विकास मंत्री अवधपाल सिंह यादव, धर्माथ कार्य मंत्री राजेश त्रिपाठी, श्रम मंत्री बादशाह सिंह और माध्यमिक शिक्षा मंत्री रंगनाथ मिश्र को मायावती मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है । इसी तरह कई अन्य मामलों में कुछ मंत्री पहले ही हटाए जा चुके है मसलन बाबू सिंह कुशवाहा से लेकर अंतु मिश्र आदि ।पर कोई ऎसी कार्यवाई नहीं की गई जिससे यह लगे कि सरकार इन दागी मंत्रियों को दंडित कर रही है । इन माननीय मंत्रियों पर लूट खसोट और जमीन कब्जाने जैसे कई आरोप है । खास बात यह है कि भ्रष्टाचार के मामले देश के अग्रणी राज्यों में शुमार उत्तर प्रदेश के भ्रष्ट मंत्रियों और नेताओं के खिलाफ टीम अन्ना ने कोई ठोस पहल तक नहीं की है ।
कांग्रेस नेता राजबब्बर ने कहा -जिस सरकार का रोज एक मंत्री किसी न किसी मामले में फंसता नजर आए उस सरकार की क्या साख बचेगी । आने वाले चुनाव में आमलोगों की नाराजगी का पहला शिकार ये दागी मंत्री होंगे और उनके बाद दागी विधायकों का नंबर आएगा इसी वजह से ऐसे लोगों का टिकट कट कर सत्तारूढ़ दल लोगों को सन्देश देना चाहता है पर इन टोटकों का अब कोई असर नहीं होगा। इस सरकार का जाना तय हो गया है ।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज कहा - बसपा सरकार में जुल्म और भ्रष्टाचार की पराकाष्ठा हो गई है। बसपा मंत्रियों विधायकों पर हत्या, लूट, बलात्कार के आए दिन आरोप लग रहे हैं। हर वर्ग दुःखी, अपमानित और उत्पीड़न का शिकार है। इस सरकार को सजा देने का काम जनता करेगी।
भारतीय जनता पार्टी ने लोकायुक्त जांचों में आरोपी पाए गए मंत्रियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग की है और जिनके विरूद्ध जांच जारी है उनको मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की भी मांग की। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने आज कहा कि दलितों व दलितों के नाम पर सत्ता में आने वाली बसपा सरकार की पहचान भ्रष्टाचार व अपराधियों की संरक्षक सरकार के रूप में बन गई है। पाठक ने कहा कि मंत्रियों के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की निष्पक्ष जांच के लिए आवश्यक है कि आरोपित मंत्रियों को तत्काल मंत्रिमंडल से हटाया जाए। क्योंकि अपने पद और रसूख का बेजा इस्तेमाल कर ये लोग जांच को प्रभावित कर रहे हैं। भाजपा प्रवक्ता ने मांग की कि बसपा सरकार के कार्यकाल में हुए घपले-घोटालों की सीबीआई के माध्यम से जांच कराई जाए। क्योंकि कई मामलों में जांच के लिए लोकायुक्त अधिकृत नहीं है। राज्य के 12 से अधिक मंत्रियों पर भ्रष्टाचार व गम्भीर आपराधिक गतिविधियों में लिप्त होने के आरोप लगे हैं। कई मंत्रियों के विरूद्ध शिकायतों की जांच लोकायुक्त कर रहे हैं। लेकिन आरोपों के घेरे में आए मंत्रियों ने न तो इस्तीफा दिया और न ही मुख्यमंत्री ने उन्हें बर्खास्त किया।
पाठक ने आगे कहा -विभिन्न संगीन मामलों में फंसे मंत्रियों की अराजकता का आलम यह है कि वह अपने खिलाफ आवाज बुलन्द करने वाले शिकायत कर्ताओं को धमकाने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। मथुरा में तेल के काले धंधे के कारोबार के खिलाफ पुलिस की मदद करने वाले युवक की हत्या के मामले में एक वरिष्ठ मंत्री का नाम आना और वरिष्ठ काबिना मंत्री दद्दू प्रसाद पर हाल ही में लगे आरोपों पर जिस प्रकार सरकार ने रवैया अपनाया उससे पीड़ित को न्याय मिलना तो दूर मामले की जांच को भी प्रभावित किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment