Tuesday, January 31, 2012

अब हाथी को न मारो ,बाकी किसी को मारों


अंबरीश कुमार
गोंडा ,फरवरी । अब हाथी को न मारो ,बाकी किसी को मारों । यह टिप्पणी पूर्वांचल में मशहूर मनिकापुर रियासत के राजा आनंद सिंह की महुआपाकर में आज हुई जनसभा में पिपरवाखान से एक कास्तकार शिव प्रसाद मौर्य की थी ।यहाँ मारने से उनका अर्थ बैलेट पर मोहर मारने से था भले चुनाव अब मशीन से होता है । ऎसी ही प्रतिक्रिया पास खड़े गोविंद प्रसाद की थी जो बोले -बारह सौ रुपया में यूरिया जो खरीदे है वह वोट देते समय भी याद रहेगा । गांव के लोगों की यह नाराजगी इस चुनाव की दिशा भी दिखा रही है । कल ही आंबेडकर नगर में आलापुर विधान सभा क्षेत्र में बसपा के उम्मीदवार त्रिभुवन दत पर हमला का उसका सर फोड़ दिया । इससे पहले कुशीनगर में बसपा के प्रदेश अध्यक्ष और काबीना मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के काफिले को भी ऐसी ही नाराजगी का सामना करना पड़ा था । आज गोंडा के परसपुर बाजार में श्रीपति सिंह ने कहा -अगर इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा बिना सुरक्षा के यहाँ आ जाए तो उनपर भी लोग हमला कर देंगे । भ्रष्टाचार और महंगाई दोनों मुद्दे गांव के लोगों पर असर डाल रहे है । खेत जोतने वाला भी आज भ्रष्टाचार -भ्रष्टाचार चिल्ला रहा है तो रिक्शा चलाने वाला भी । इसका भी असर पड़ेगा ।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार अखिलेश यादव के साथ पूर्वांचल के कुछ जिलों का दौरा करने से यह तो साफ हो गया कि जाति ,धर्म के साथ कुशासन ,भ्रष्टाचार और महंगाई भी लोगों के जेहन में है और इसका भी असर पड़ेगा । अखिलेश यादव ने आज अपनी विभिन्न सभाओ में कहा -अब हम सिर्फ सरकार बनाने नहीं बहुमत की सरकार बनाने के लिए वोट मांग रहे है । पूरे दौरे में सिर्फ एक विधान सभा क्षेत्र में लोगों की मौजूदगी कम थी बाकी सभी जन सभाओ में जमकर भीड़ उमड़ी । बाराबंकी जैसे मुस्लिम आबादी वाले इलाके में आज राहुल गांधी की जनसभा भी थी जो अखिलेश यादव की सभा के मुकाबले बहुत कमजोर नजर आई । बाराबंकी ,बस्ती और गोंडा जैसे जिलों में समाजवादी पार्टी आगे बढती नजर आ रही है ।
समाजवादी पार्टी पूर्वांचल में इस बार अच्छी बढ़त लेगी पर कई जगह टिकटों के गलत बंटवारे की जगह उसे नुकसान भी उठाना पड़ेगा । समाजवादी पार्टी को पूर्वांचल में कांग्रेस के वोट कटवा उम्मीदवारों से ज्यादा दिक्कत हो रही है । कांग्रेस ने यादव बहुल सीटों पर यादव और मुस्लिम बहुल सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार देकर सपा का खेल बिगड़ने का भी प्रयास किया है । परसपुर विधान सभा क्षेत्र में भी कांग्रेस ने यही किया है । समाजवादी पार्टी के सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह ने तरबगंज में जनसत्ता से कहा -पूर्वांचल में कई जगह हम बढ़ रहे है पर कुछ जगह टिकट के चलते नुकसान भी हो सकता है । इस बार के चुनाव में चुनाव आयोग की कड़ाई भी सभी दलों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है । हेलीकाप्टर से उतरते ही नायब तहसीलदार और पुलिस के लोग कैमरा ले कर पहुँच जाते है और पूरा ब्यौरा नोट करते है । चुनाव आयोग के चलते ही हर जगह साइकिल मोटर साइकिल और छोटे वहां ही नजर आए ट्रैक्टर और बस अदि कही नहीं दिखी । इस मामले में चुनाव का रंग उतना चढ़ता नजर नहीं आया जितना पहले के चुनाव में था ।
अखिलेश यादव अपनी सभाओं में समाजवादी पार्टी की पुरानी छवि तोड़ रहे है और नई छवि गढ़ भी रहे है । वे आक्रामक तेवर में मायावती पर हमला करते है । ऊपर से मायावती के हाथियों की और इशारा करते हुए कहा -ये भ्रष्टाचार के प्रतीक बन गए है और यही लोगों की नाराजगी की बड़ी वजह भी है । अगर हजारों करोड़ रूपये इन बुतों पर खर्च हो सकता है तो शिक्षा के क्षेत्र में कम्पूटर और लैपटाप पर क्यों नहीं ? जब यह सवाल वे अपनी सभाओं में दोहराते है तो तालियों की गडगडाहट लोगों का मूड बता देती है ।
जनसत्ता

No comments:

Post a Comment