Tuesday, January 3, 2012

सामने आ गया भाजपा का असली चाल, चरित्र और चेहरा

अंबरीश कुमार
लखनऊ ,३ जनवरी ।चुनाव से पहले ही भाजपा का चाल ,चरित्र और चेहरा का नारा सामने आ गया है। मायावती सरकार के चार दागी मंत्रियों बाबू सिंह कुशवाहा ,अवधेश वर्मा ,दद्दन मिश्र और बादशाह सिंह को पार्टी में लाकर भाजपा नेताओं ने भय और भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी लड़ाई की खुद ही पोल खोल दी है। चार दागी मंत्री तो आए ही अब पार्टी जेल में बंद जौनपुर के बसपा सांसद धनंजय सिंह से तार जोड़ चुकी है । मायावती सरकार के जो मंत्री भाजपा में शामिल हुए है उनमे एक मंत्री पर एक अल्पसंख्यक लड़की के बलात्कार का आरोप लगा था तो दूसरे के पुत्र और सुरक्षा गार्ड समूची एटीएम मशीन उठाकर ट्रक में लाद ले गए थे और पुलिस को छापा मरना पड़ा था । तीसरे बाबू सिंह कुशवाहा वही मंत्री है जिनको हटाने के लिए भाजपा लगातार मांग कर रही थी और पार्टी के वरिष्ठ नेता किरीट सोमैया ने तो बाकायदा दो दर्जन कंपनियों की सूची जारी कर उनके भ्रष्टाचार पर रौशनी डाली थी। सदन में भाजपा के एक बड़े नेता ने कहा था -कुशवाहा तो मायावती के कलेक्शन एजंट है और खनन के ठेकों में इनका हिस्सा है । चौथे बादशाह सिंह बुंदेलखंड में काफी समय से बाहुबल के प्रतीक है और लोकायुक्त के दायरे में भी आ चुके है। इन सभी दागी मंत्रियों को पार्टी में लाने बाद एक राष्ट्रीय नेता ने कहा -भाजपा गंगा सामान है जिसमे नदी नाले मिलकर शुद्ध हो जाते है । दूसरी तरफ लखनऊ में मायावती के मुह्बोले भाई की भूमिका निभा चुके लालजी टंडन ने कहा -भाजपा ओपन पार्टी है कोई भी इसमे आ सकता है ।
मायावती सरकार के दागी मंत्रियों और बाहुबलियों को पार्टी में लाने पर भाजपा में ही तूफ़ान मच गया है। माना जा रहा है कि पार्टी अध्यक्ष नीतिन गडकरी के सर्वे को ठेंगा दिखाते हुए किरीट सोमैया को भी उनकी हैसियत बता दी गई है जो कुशवाहा के खिलाफ अभियान छेड़े हुए थे । इन घटनाओं से संघ के नेता भौचक है जो राजनीती में नैतिकता ,शुचिता और जवाबदेही की बात करते थे ।
भाकपा के वरिष्ठ नेता अशोक मिश्र ने कहा -अब भाजपा के नेताओं का असली चाल ,चरित्र और चेहरा सामने आ गया है । कल तक ये लोग राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के घोटाले और उससे जुडी हत्यायों के बाद कुशवाहा के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग करते थे । तब इनका आरोप था कि कुशवाहा के यहाँ नोट गिनने की मशीन लगी हुई है ,पर अब लगता है वह मशीन समेत कुशवाहा को पार्टी में ले आए है । अब ये पार्टी किस मुह से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे और धनंजय सिंह के परिजन को चुनाव लड़ाकर कौन सा सन्देश देंगे ।
दूसरी तरफ कांग्रेस ने कहा कि बसपा जिसे निकालती है। भाजपा उसे अपनाती है। भ्रष्टाचार के आरोप में जिन दो मंत्रियों को बसपा ने निकाला है। भाजपा ने उन्हें अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। इससे भाजपा व बसपा की अंदरूनी सांठगांठ उजागर हुई है। कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वीरेंद्र मदान ने कहा कि भाजपा ने जो सूची अभी जारी की है उसमें बसपा सरकार के भ्रष्टाचार के आरोपी दो दागी मंत्री, प्रदेश के पूर्व मंत्री व दागी विधायक अवधेश वर्मा व ददन मिश्र जिन्हें बसपा ने मंत्रिमंडल व पार्टी से बाहर कर दिया था। भाजपा ने उन मंत्रीयों को प्रदेश के पूर्व मंत्री व दागी विधायक अवधेश वर्मा को शाहजहांपुर की ददरौल सीट से व दद्दन मिश्र को भिनगा सीट से भाजपा के उम्मीदवार घोषित किए गए। मदान ने कहा कि इससे भ्रष्टाचार के विरूद्ध कोरी आवाज उठाने व थोथा आरोप लगाने वाली भाजपा का दो मुंहा चरित्र उजागर हुआ है। उन्होंने कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में सदैव अंतर रहा है। jansatta

No comments:

Post a Comment