Saturday, December 31, 2011

जश्न में डूबा देश के अंतिम छोर का समुंद्र तट




अम्बरीश कुमार
कोवलम (तिरुअनंतपुरम ) । देश के इस अंतिम छोर पर साल के अंतिम दिन नए साल का जश्न बरसात थमते ही शुरू हो गया है । कोवलम के समुंद्री तट देश विदेश में काफी लोकप्रिय है और यहाँ के ज्यादातर होटल और रिसार्ट दो महीने पहले ही इस दिन के लिए बुक हो जाते है । यही वजह है कि शुक्रवार से ही सैलानियों का आना जो शुरू हुआ वह देर शाम तक नही थमा । दक्षिण के समुंद्री तटों पर तूफ़ान का जो असर पड़ा उससे कोवलम के समुंद्र तट भी प्रभावित हुए है । समुंद्र अशांत नजर आया तो सैलानी उससे भी ज्यादा अशांत । इनमे विदेशी सैलानियों खासकर युवतियों को गहरे समुंद्र में जाने से रोकने के लिए तट पर तैनात सुरक्षा कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। आज तडके भारी बरसात और तेज हवाओं के चलते सैलानी जो होटल और रिसार्ट में बंध गए थे आसमान खुलते ही समुंद्र तटों पर जम गए । लाइट हाउस समुंद्र तट पर पिछले कुछ समय में बाजार का असर ऐसा पड़ा है कि रेस्तरां और होटल समुंद्र तटों का बुरी तरह अतिक्रमण कर चुके है । कई जगह तो समुंद्र होटल ,रिसार्ट और रेस्तरां की दूरी पच्चीस तीस मीटर ही बच गई है जो किसी भी बड़े तूफ़ान में कहर बन सकती है ।
इस समुंद्र तट पर विभिन्न रिसार्ट और होटल प्रबंधन ने नए साल के जश्न के लिए विशेष प्रबंध किए है । कही सफ़ेद तो काली रेत पर सैलानियों को धूप और बरसात से बचाने के लिए जो छतरी लगाई गई है उसके नीचे आराम करने के लिए जो लंबी बेंचनुमा कुर्सियां है वहा पर हर तरह के पेय रिसार्ट वाले उपलब्ध करा देते है जिसपर दोपहर में ज्यादातर विदेशी सैलानी जमे हुए थे । जबकि देश के अन्य हिस्सों से आए सैलानी रेत पर या लहरों से खेलने का मजा ले रहे थे । शाम होते ही सारे रेस्तरां रंगबिरंगी रोशनी में नहा गए तो तट पर विशेष रूप से लगाए गए बड़े बड़े बल्ब से सारा इलाका जगमगा गया । तट पर कई जगह नीली वर्दी में सुरक्षा कर्मचारी लाल झंडी और सीटी के जरिए सैलानियों पर नजर रख रहे थे ताकि कोई हद पर करने की कोशिश न करे और नए साल का जश्न उसके लिए भारी न पड़ जाए । इनमे ज्यादा जोखम उन लोगों से था जो मदिरा के नशे में लहरों के बीच थे ।
आज रात के लिए पांच सितारा रिसार्ट से लेकर स्पा तक में सैलानियों के जश्न का अलग अलग तरह का इंतजाम है । इनमे विवंता ताज से लेकर कई बीच रिसार्ट पर संगीत , डांस और धमाल का इंतजाम किया गया है । दो हजार रुपए से लेकर दस हजार रुपए तक के अलग अलग पैकेज के इश्तहार समूचे समुंद्र तट पर नजर आते है जिसमे तीन पैग से लेकर छह पैग और रात का खाना या स्नैक्स आदि शामिल है । जोड़ों के लिए विशेष रियायत दी गई है ।

No comments:

Post a Comment