Thursday, December 8, 2011

खाए पिए भाजपा बिल चुकाए बसपा !

अंबरीश कुमार
लखनऊ , दिसंबर ।एक दूसरे हमला करने वाली भारतीय जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के राजनैतिक संबंधों का का नया अध्याय सामने आने से राजनैतिक हलकों में हैरानी जताई जा रही है । भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आए पार्टी की दिग्गज नेताओं का लाखों का बिल मायावती सरकार के हवाले है । इन लोगों में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ,रमन सिंह ,शिवराज सिंह चौहान , यदुरप्पा ,पोखरियाल समेत सात राज्यों के मुख्यमंत्री होटल ताज में रुके थे । पार्टी ने साफ़ किया था कि इनका बिल पार्टी देगी । कार्यकारिणी की बैठक से पहले पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने मायावती सरकार को प्रोटोकोल और राजनैतिक शिष्टाचार की नसीहत देते हुए तब एलान किया था कि सभी नेताओं के ठहरने और खाने पीने का बिल पार्टी देगी । अब जब होटल प्रबंधन ने इन बिलों के भुगतान का प्रयास शुरू किया तो सारा मामला सामने आया । इन बिलों में एक नए राज्य के मुख्यमंत्री के कमरे का जो बिल था उसमे मदिरा का भी लंबा चौड़ा बिल था । कुल दो दिन में इन मुख्यमंत्री के कमरे से करीब अस्सी हजार की मदिरा की भी खपत हो गई । । अब शाही कह रहे है कि यह जिम्मेदारी टंडन की थी वे ही बता सकते है । उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव सामने है और चुनाव बाद के समीकरण में बसपा की निगाह भाजपा की तरफ उठना स्वभाविक है क्योकि दोनों दल उत्तर प्रदेश में साझा सरकार चला चुके है । सरकार और भाजपा को भेजे गए बिल की वह प्रतिलिपि जनसत्ता के पास है जिसमे चार जून से पांच जून तक विवांता ताज में ये सभी मुख्यमंत्री रुके थे ।
इसी साल जून में हुई भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में आए दिग्गज नेता यहां के दो तीन पांच सितारा होटल में रुके थे ।जिसमे लाल कृष्ण आडवानी जहां पिकेडली में थे वही कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री ताज में ठहरे ।बड़े नेताओं के रुकने का इंतजाम स्थानीय सांसद लालजी टंडन और उनके पुत्र गोपाल टंडन के जिम्मे था ।ये वही टंडन है जो मायावती के मुंह बोले भाई माने जाते है और मायावती उन्हें राखी भी बांध चुकी है । जाहिर है पुराने संबंधों ने के चलते नए समीकरण बने ।खास बात यह है कि अनुसूचित जाति जन जाति आयोग के अध्यक्ष पीएल पुनिया को राजकीय अतिथिगृह में कोई कक्ष ना देने वाली सरकार भाजपा नेताओं का लाखों का बिल का भुगतान अगर कर देती है तो यह एक राजनैतिक सन्देश भी माना जाएगा । समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा -यह भाजपा के दोहरे चरित्र का रोचक उदाहरण है । पार्टी अपने राजनैतिक कार्यक्रम का पैसा भी बसपा सरकार से मांग रही है । उधर कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा -भाजपा और बसपा का संबध अब जग जाहिर है । खाए पीए भाजपा नेता और बिल भरे बसपा सरकार ।
इस पूरे मामले में टंडन पार्टी नेताओं के निशाने पर है जो सत्ता से अपनी नजदीकियों के लिए पहले भी चर्चा में रहे है । मुलायम सिंह के राज में कानपुर में हुए लाठीचार्ज के विरोध में जब वे प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री निवास पहुंचे तो रसगुल्ला खाकर बाहर निकले जबकि कानपुर का घायल विधायक सलील बिश्नोई स्तेचार पर था ।
चुनाव के इस माहौल में भाजपा इस समय बसपा को पानी पी पीकर गाली दे रही है ऐसे में राष्ट्रीय कार्यकारिणी में आए नेताओं का बिल सरकार से लेना लोगों के गले नहीं उतर रहा है । खासकर जब पहले ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने यह साफ कर दिया हो कि सभी बिल पार्टी देगी । जो लोग ताज में रुके थे उनमे गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ,छत्तीसगढ़ के रमन सिंह ,मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान ,बिहार से सुशील मोदी आदि शामिल थे । उत्तर प्रदेश सरकार के एक वरिष्ठ नौकरशाह ने नाम न देने की शर्त पर जनसत्ता से कहा - ताज होटल में रुके भाजपा के राज वाले मुख्यमंत्रियों के बिल के भुगतान के लिए भाजपा के एक नेता ने सरकार से अनुरोध किया था । दूसरी तरफ इस विवाद से परेशान भाजपा अब इन बिलों का भुगतान करने का मन बना रही है । jansatta

No comments:

Post a Comment